जल शक्ति, राजस्व, बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज रामपुर उपमंडल के तहत अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान लगभग 18 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विभिन्न विकास कार्यों के उद्घाटन एवं शिलान्यास किए।


जल शक्ति, राजस्व, बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज रामपुर उपमंडल के तहत अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान लगभग 18 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विभिन्न विकास कार्यों के उद्घाटन एवं शिलान्यास किए।
उन्होंने आज जल शक्ति विभाग के तहत रामपुर उपमंडल में लगभग 10 करोड़ रूपए के उद्घाटन किए तथा 95 लाख से अधिक की राशि के शिलान्यास किए। उल्लेखनीय है कि उन्होंने आज 1 करोड़ 63 लाख से अधिक की राशि की बहाव सिंचाई योजना निरसू ग्राम पंचायत दत्तनगर, 2 करोड़ 18 लाख  60 हजार रुपए से अधिक की राशि से निर्मित पेयजल योजना ग्राम समूह ज्यूरी, बघाल एवं शाहधार, 2 करोड़ 87 लाख रुपए से अधिक की लागत से बहाव सिंचाई योजना डवराच बट्ठारा तथा 2 करोड़ 20 लाख रुपए से अधिक की लागत से निर्मित सराहन रावीं का उद्घाटन किया जबकि 95 लाख 25 हजार की राशि से बनने वाली पेयजल योजना ग्राम पंचायत फाँचा एवं गानवी का शिलान्यास किया।
उन्होंने कहा कि मेरा पहला जनमंच गानवी में था, जिसमें लोगों द्वारा क्षेत्र में आ रही समस्याओं से मुझे अवगत करवाया गया था। उन्होंने बताया कि उस जनमंच की अधिकतर समस्याओं का निवारण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में 15-20 की सात पंचायतों के लोगों को पानी की समस्या आ रही थी, उसके लिए 9 करोड़ 11 लाख 40 हजार रुपये की लागत से पेयजल योजना इस क्षेत्र के लिए स्वीकृत करवाई है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में माननीय मुख्यमंत्री के प्रवास के उपरांत इसका शुभारंभ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार का मुख्य उद्देश्य नीचली दिर्घा में रह रहे हर व्यक्ति तथा दूर-दराज क्षेत्र में रह रहे लोगों को हर सुविधाएं मुहैया करवाना प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत हर व्यक्ति को सिंचाई के पानी की सुविधा उपलब्ध करवाना भी लक्ष्य रहेगा।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा सभी मंत्रियों को निर्देश दिए गए है कि वे हिमाचल प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्र का दौरा कर पूरे प्रदेश में लोगों के जनहित तथा कल्याणकारी योजनाओं को तेजी से पूर्ण करें। उन्होंने ज्यूरी में सीवरेज के लिए एसजेवीएनएल के अधिकारियों से बात करके इस क्षेत्र में सीवरेज की समस्या को पूर्ण करने का आश्वासन भी दिया।
उन्होंने बताया कि 4 हजार फीट से नीचे वाले क्षेत्र के लिए हिमाचल सरकार ने 1688 करोड़ का शिवा प्रोजेक्ट लाया है, जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रजातियों के सबसे अच्छे पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हिमाचल सरकार द्वारा इन पौधों को कृषकों एवं बागवानों को मुफ्त में उपलब्ध करवाया जायेगा तथा इस प्रोजेक्ट के तहत सब्जी मण्डियां भी बनाई जाएगी।  
उन्होंने बताया कि जिला शिमला में स्वास्थ्य केन्द्रों में डाॅक्टरों की कमी को पूरा किया गया है।
उन्होंने सभी से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण करवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि यदि हमें कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ना है तो प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मानकों की अनुपालना सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने कहा कि मास्क लगाने, दो गज की दूरी और हाथों को साबुन से निरंतर धोना या सैनेटाइजर का प्रयोग करने को अपने जीवन का अनिवार्य अंग बनाना आवश्यक है तभी हम कोरोना संक्रमण से बचने में कामयाब हो सकेंगे। उन्होंने माताओं से आग्रह किया कि वे जहां स्वयं अपना ध्यान रखे वहां अपने बच्चों का ध्यान भी रखे क्योंकि विशेषज्ञों द्वारा बताया गया है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को संक्रमित कर सकती है।  
उन्होंने अपने प्रवास के दौरान लोगों की समस्याएं भी सुनी तथा उनके निवारण के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लोगों की समस्याओं के निवारण को तत्परता से अधिकारी निदान करें, उन्होंने इस संबंध में अधिकारियों को 15 दिन के भीतर समस्याओं का निपटारा करने के आदेश दिए।
इस अवसर पर भाजपा मण्डल अध्यक्ष रामपुर भीम सिंह ठाकुर, जिला महासु के महा सचिव शशी भूषण श्याम, पूर्व प्रत्याशी प्रेम सिंह दरेग, मुख्य अभियंता जल शक्ति विभाग सुशील जस्टा, एसई जल शक्ति विभाग राजीव महाजन, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग रणबीर नेगी, उपमण्डलाधिकारी रामपुर सुरेन्द्र मोहन, डीएसपी चन्द्र शेखर कायत, जिला परिषद सदस्य नारायण वार्ड त्रिलोक भलूणी, उप-निदेशक उद्यान विभाग डी.आर. शर्मा, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग संदीप तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय प्रधान, उप-प्रधान एवं स्थानीय लोग उपस्थित थे।
.0.
Share on Google Plus

About kotkhai09usa

0 $type={blogger}:

Post a Comment