मशोबरा एवं कसुम्पटी क्षेत्र में कोविड महामारी को लेकर स्वास्थ्य समस्याओं पर डॉ कुलदीप सिंह तंवर की अध्यक्षता में किसान सभा का एक प्रतिनिधिमंडल खण्ड चिकित्सा अधिकारी मशोबरा एवं उनकी पूरी टीम के साथ मिला

मशोबरा एवं कसुम्पटी क्षेत्र में कोविड महामारी को लेकर स्वास्थ्य समस्याओं पर डॉ कुलदीप सिंह तंवर की अध्यक्षता में किसान सभा का एक प्रतिनिधिमंडल खण्ड चिकित्सा अधिकारी मशोबरा एवं उनकी पूरी टीम के साथ मिला। प्रतिनिधमंडल ने कसुम्पटी क्षेत्र की पंचायतों में इस कोविड महामारी के सन्दर्भ में आ रही समस्याओं पर चर्चा की। डॉ तंवर ने बताया कि ग्रामीण स्तर पर इस समय कोविड संक्रमण का बड़े पैमाने पर फैलाव हो चुका है जिसके लिए टेस्टिंग को बढ़ाना, आइसोलेशन बारे लोगों को जागरूक करना तथा वेक्सीन के प्रति इच्छाशक्ति पैदा करना मुख्य कार्य होना चाहिए।
लेकिन क्योंकि वैक्सीन की मात्रा ही कम है इसलिए केंद्र सरकार के स्तर से ही इसमें असमंजस की स्थिति पैदा की गई है। आज लोगों में वेक्सीन लगाने के प्रति लोगों में मांग बढ़ी है। खासकर युवा वर्ग में जागरूकता बढ़ी है लेकिन तकनीकी खामियों के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के केंद्रों में भी शहरी लोगों की ही अधिक संख्या रही जिससे डिजिटल खाई बढ़ी है। किसान सभा ने विभाग को यथासंभव सहयोग देने की पेशकश की तथा सुझाव दिया कि गांव/वार्ड/पंचायत स्तर पर सरकारी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों एवं सामाजिक संगठनों के सहयोग से "कोविड सहयोग समूह" बनाने की जरूरत है। जो जागरूकता से लेकर हर प्रकार के कार्यो को करने में मदद करेंगे।
वहीं पर किसान सभा के जिलाध्यक्ष सत्यवान पुण्डीर ने बताया कि इस समय जबकि टेस्टिंग व वेक्सीन की अधिक जरूरत थी, क्योंकि गांवों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है, लेकिन ऐसे में न तो टेस्टिंग है और न ही वेक्सीन उपलब्ध है। साथ ही कोविड के इलावा अन्य बीमारियों से भी लोग ग्रसित हैं जिनका इलाज करने में काफी कठिनाई आ रही है। लोगों में मानसिक तनाव बढ़ रहा है। इसके लिए सरकार को जहां एक ओर स्वास्थ्य के ढांचे में नई भर्तियां करके मजबूत बनाना चाहिए वहीं दूसरी ओर प्रभावी प्रचार-प्रसार रणनीति अपनानी चाहिए। 
प्रतिनिधमंडल ने पंचायतों में आशा वर्करों, स्वास्थ्यकर्मियों, जनप्रतिनिधियों आदि द्वारा किये जा प्रयासों की भी सराहना की तथा अधिक से अधिक जन भागीदारी बढ़ाने की अपील की।

सत्यवान पुण्डीर
जिलाध्य
Share on Google Plus

About kotkhai09usa

0 $type={blogger}:

Post a Comment