आनी विकासखण्ड की कमांद पँचायत के डंगसारी महिलामण्डल ने किया पौधरोपण

आनी विकासखण्ड की कमांद पँचायत के  डंगसारी महिलामण्डल ने किया पौधरोपण
 

आनी(मधु शर्मा)। सावन के  मौसम में हर व्यकित पौधरोपण करता नजर आ रहा है इस संदर्भ में आनी विकास खण्ड के लगभग सभी युवकमंडल, महिलामण्डल पौधरोपण के कार्य मे आगे आ रहा है। कहा जाता है बरसात के मौसम में पेड़ पौधों में नई कॉम्प्लो का उद्गम होता है । पौधों एकदम हरे भरे लहराते है। जैसे नया जोश हर पीढ़ी में जाता है इसी क्रम में हमारे परिवेश में भी कुछ फालतू घास पत्तियां किट पतंग विकसित हो जाते है जो हमारे आसपास के बातावरण और हमारे स्वस्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध होते है। वर्तमान काल मे हमारा देश कोरोना काल की दूसरी लड़ाई से जीत कर आगे की  चल रहा है इस कोरोना संकट के चलते लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से लोगों को घरों पर रहने और समाजिक दूरी बनाए रखने के साथ -साथ सावधानी बरतने की  अपील समाजसेवी संस्थाएं करती आ रही हैं।

ग्राम पंचायत कमांद के डंगसारी की महिलाओं ने गाँव मे  पौधा रोपण करके अपने घरों के आसपास सफाई कर  स्वच्छता का संदेश दिया। इस दौरान महिलाओं ने गांव के3 नजदीक खाली पड़ी जमीन पर पौधरोपण किया तथा रास्तों,गलियों,नालियों समेत रास्तों की झाड़ियों को काटकर क्षेत्रवासियों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। यह कार्य गाँव की जागरूक महिलाओं ने सभी ग्रामवासियों के सहयोग से की।  इस पौधरोपण में गांव के सदस्यों भाग लिया  तथा गांव व सामुदायिक भवन में साफ-सफाई की और गांव के गंदे पानी की निकास नालियों की भी सफाई की। डंगसारी  महिला मंडल ने सभी गांववासियों को  पौधरोपण के महत्व के बारे में बताया तथा स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने की अपील की। इसकी जानकारी किरण ठाकुर ने दी उन्होंने बताया कि महिलामण्डल ने 50 पौधों का पौधरोपण किया उसके बाद अपने घरों व आसपास साफ सफाई रखनी, ताकि बीमारियों को फैलाने से रोका जा सके और अपने परिवेश को गंदगी से बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि महिला मंडल के सदस्य समय-समय पर गांव को स्वच्छ रखने के लिए इस तरह के स्वच्छता अभियान चलाते रहते हैं।

वहीं, महिला मण्डल ने लोगों को घरों पर ही रहने और सरकार द्वारा ज़ारी कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के पालन करने की अपील की । इस अवसर  पर गाँव की महिलाएं चिंता देवी,आशा देवी,शालू देवी,काशल्या देवी,ममता देवी,रिंकी देवी,बीना देवी,तारा देवी,मथुरा देवी,पिंकी देवी,रीना देवी,रुणा देवी,उमा देवी,गोयल देवी,रंजना देवी,मधु देवी, तारा देवी और किरना देवी आदि गाँव कीमहिलाएं मौजूद रही।
Share on Google Plus

About kotkhai09usa

0 $type={blogger}:

Post a Comment