हिमाचल प्रदेश कला संस्कृति भाषा अकादमी का साहित्य कला संवाद कार्यक्रम

शिमला, 28 मार्च
हिमाचल प्रदेश कला संस्कृति भाषा अकादमी के साहित्य कला संवाद कार्यक्रम में विश्व रंगमंच दिवस की संध्या पर विख्यात रंगकर्मी फिल्म, टीवी, वेब सीरिज अभिनेता यशपाल शर्मा ने अपनी रंगमंच यात्रा के संस्मरण सांझा किए। उन्होंने कहा कि नाटक करना हो तो शिद्दत से करो, बहाने या वजहों को बीच में लाकर नाटक जैसे उच्च कोटि के कार्य को हिनता प्रदान न करें। 
उन्होंने कहा कि अगर नाटक हो सके तो करो न हो सके तो न करो। उन्होंने कहा कि नाटक का ही कमाल है कि अभाव में भी वो बेमिसाल काम करने का भाव पैदा करता है। उन्होंने कहा कि लेविश थियेटर करने को मिले तो अवश्य करो किंतु अगर परिस्थितियां विपरित हो तो परिस्थितियों से हटो नहीं बल्कि डटे रहो, यही रंगमंच का अनुशासन है। 
उन्होंने बताया कि रंगमंच में अपने किरदार में बने रहने के लिए हमें उस स्थिति व वातावरण के दायरे में रह कर उस अनुभूति को आत्मसात करना चाहिए ताकि मंच पर अभिनय कर हम दर्शकों तक असर छोड़ने में कामयाब हो सके। उन्होंने अपने जीवन के शुरूआती दिनों को याद करते हुए कहा कि न जाने कब ट्यूशन पढ़ाते, आॅफिस में टाईप करते, चंादी की दुकान में काम करते फिर नाटकों की रिहसल फिर देर रात घर आकर दीवार फांद कर रूखा-सूखा खाकर सो जाना कैसे नाटकों की शुरूआत हुई कुछ पता ही नहीं चला। यह सिलसिला बढ़ता गया और रंगकर्म का काफिला चलता गया। 
बम्बई आने वाले नवोदित कलाकारों को सीख देते हुए यशपाल कहते है कि बम्बई आओ किंतु धीरज, धैर्य व सब्र का समावेश कलाकार में होना आवश्यक है। यदि नवोदित कलाकार को काम न मिले तो वो भावावेष में फंस जाता है। इससे उसके दिमाग पर विपरित प्रभाव पड़ता है। यशपाल कहते हैं कि ऐसे समय में अभिनेता को उस खाली समय का सदुपयोग करना चाहिए। ऐसे में अभिनेता अच्छा साहित्य पढ़े, अपने दिमाग को कुशाग्र करे तथा अच्छी फिल्मों का अवलोकन कर अपनी अभिनय क्षमता और व्यक्तित्व में निखार लाने का प्रयास करना चाहिए। शारीरिक दक्षता को प्रबल बनाकर आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए अपने को तैयार करना चाहिए। 
उन्होंने कहा कि बम्बई में प्रत्येक काम के लिए हां के साथ-साथ अपने कार्य के दृष्टिकोण को सार्थक करने के लिए ‘न’ कहने का साहस भी कलाकार को आना चाहिए। ओटीटी पर जिस प्रकार से फुहड़ता और भध्धापन को प्रदर्शित किया जा रहा है, उसके प्रति उन्होंने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि इस पर लगाम लगाना जरूरी है और फिल्म निर्माताओं के तहत यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। 
उन्होंने कहा कि नाटक मेरी रगोे में रचा बसा संसार है, जो कभी भी मुझसे अलग नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यही कारण है कि हरियाणा की उनकी दो फिल्मों को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला तथा एक लम्बे शोध के बाद उनके द्वारा बनाई गई फिल्म दादालखमी को राजस्थान फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट म्यूजिकल फिल्म रिजिनल सिनेमा का खिताब हासिल हुआ। 
उन्होंने कहा कि इन फिल्मों में उन्होंने रंगमंच का भाव जगाया है। हिमाचल प्रदेश को उन्होंने फिल्म निर्माण के हिसाब से अतुल्य नैसर्गिक सौदन्र्य का क्षेत्र बताया। उन्होंने कहा कि कुदरत ने यहां हर ओर फिल्म के सेट लगाए हैं, कैमरा कहीं भी रख लीजिए, अभिनय आरम्भ किजिए और फिल्म पूरी हो जाएगी। हिमाचल प्रदेश में उनके द्वारा अभिनित फिल्म करीम मोहम्मद, वन रक्षक और भ्रीणा जो पवन शर्मा के निर्देशन में बनी थी, के दौरान अपने कार्य अनुभव सांझा किए। 
उन्होंने कहा कि हिमाचल में लोगों को फिल्म बनाने के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि फिल्म निर्माण प्रक्रिया एक टीम वर्क का हिस्सा है, जिसमें समन्वय व सहयोग नितांत आवश्यक है। दादालखमी फिल्म के सम्पूर्ण निर्माण के लिए वो अपनी उस टीम के प्रति हमेशा कृतज्ञ भाव प्रकट करते हैं। 
उन्होंने कहा कि रंगमंच फिल्म या कोई भी विधा तभी आगे बढ़ सकती है अगर उसके प्रति सच्चा समर्पण, प्रतिबद्धता और संकल्पना के साथ कार्य किए जाए। 
कार्यक्रम का संचालन कर रही दक्षा शर्मा ने अपने संवादों में मधुरता लाने और आंचलिकता के एक्सेंट को खत्म करने के लिए बतौर अभिनेता विभिन्न वाईस एक्सरसाईज और कथ्य के प्रति गंभीरतापूर्वक प्रयास व रियाज करने का मार्ग सुझाया जो अत्यंत सराहनीय था। 
कला संवाद की निरंतरता को बनाए रखने के लिए इस कार्यक्रम की रीढ़ की हड्डी हितेन्द्र ने भी कुछ रंगमंच और फिल्म के ज्वल्लंत मुद््दों को प्रभावी रूप से उठाया, जिसका यशपाल ने सहजता से जवाब दिया।      
हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी शिमला द्वारा आज होली के अवसर पर टाउन हॉल  शिमला में युवा साहित्य संवाद एवं काव्य पाठ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव श्री केवल शर्मा मुख्य अतिथि के रुप में पधारे । इस अवसर पर उन्होंने यह कहा कि 21वीं सदी युवाओं की है और युवा भारत विश्व की चुनौतियों का सामना करते हुए नेतृत्व करने के लिए निरंतर शिखर की ओर आगे बढ़ रहा है।
श्री केबल शर्मा ने युवा लेखकों एवं कवियों को संबोधित करते हुए कहा कि युवा  कला संस्कृति भाषा और साहित्य के माध्यम से स्वतंत्रातपूर्वक अपने विचारों की अभिव्यक्ति करते हुए राष्ट्र के निर्माण एवं विकास में अपना भरपूर योगदान करें उन्होंने यह भी बताया की युवा शक्ति विभिन्न ना क्षेत्रों में आगे बढ़ करो अपना प्रदर्शन कर रही है यह संतोष का विषय है। उन्होंने यह भी कहा कि युवाओं को अपनी शक्ति, अपना ज्ञान सकारात्मक सोच के साथ अपना कैरियर बनाने के लिए लगाना चाहिए।
काव्य पाठ में हर्ष ठाकुर, साहिल वर्मा, प्रियंका ,सुरजीत कौर, मनोज शर्मा ,अभिषेक ठाकुर, राहुल प्रेमी, बृजेश शर्मा, नेहा ,नीतीश कुमार ,तमन्ना, निखिल वर्मा ,साक्षी ठाकुर, वेनल, कमलेश,  गरिमा शर्मा ,पवन, उषा ,सतीश, विक्रम शर्मा और अविनाश आदि युवा कवियों ने अपनी कविताओं का पाठ करते हुए अपनी कविताओं के माध्यम से सामाजिक विषमताओं की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए अपने कविताएं प्रस्तुत कीं।
 इस अवसर पर डॉ यशवंत सिंह परमार पीठ के अध्यक्ष डॉक्टर ओम प्रकाश शर्मा ने अपनी कविता काल प्रस्तुत करते हुए युवाओं को साहित्य सृजन के लिए प्रेरित किया।
 कार्यक्रम में हिमाचल अकादमी के सदस्य श्री हितेंद्र शर्मा और कुमारी साक्षी शर्मा ने भी अपनी कविताओं का पाठ किया ।
 इस अवसर पर सचिव अकादमी डॉक्टर करम सिंह ने कहा कि अकादमी द्वारा लॉकडाउन के दौरान साहित्य कला संवाद कार्यक्रम का प्रतिदिन प्रसारण करते हुए अनेकों कलाकारों साहित्यकारों और लेखकों को मंच प्रदान किया गया है तथा इस प्रसारण के माध्यम से  अनेकों कलाकारों साहित्यकारों का डॉक्यूमेंटेशन संभव हो पाया है। उन्होंने बताया कि अकादमी द्वारा अभी तक लगभग 310 एपिसोड प्रसारित कर की जा चुके हैं ।
रिपोर्ट :कपिल शर्मा 
Share on Google Plus

About kotkhai09usa

0 $type={blogger}:

Post a Comment