राहुल गाँधी को पहले संघ के बारे मे जानना चाहिए.

राहुल  गाँधी  को  पहले  संघ  के  बारे  मे  जानना  चाहिए..

 अध्यक्ष  सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल थरोला

पिछले कल एक विशेष साक्षात्कार में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने सरस्वती शिशु मंदिरों की तुलना मदरसों से की है जो अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की भी आलोचना की है, संघ को समझने के लिए संघ की शाखा में आना होगा। संघ एक शुद्ध सांस्कृतिक, राष्ट्रवादी  संघटन है,देश पर जब भी कोई संकट आया है संघ के स्वयंसेवकों ने तन, मन, धन  से उसमें भाग लिया है। संघ के लिए देश सर्वोपरी है। संघ से प्रेरणा लेकर शिक्षा के क्षेत्र में शिशु मन्दिर हिन्दुत्व के आधार शिक्षा देने का काम कर रहा है। इन विद्यालयों की तुलना मदरों से करना हैरानी करने वाला है। अपने देश, धर्म, संस्कृति की शिक्षा देना या उसकी बात करना
क्या कोई अपराध है। इन विद्यालयों में भारत को कैसे विश्वगुरु बनाया जाय उसकी शिक्षा दी जाती है। ऐसे प्रवचन देने वालों को निकट से आकर इन विद्यालयों को देखना चाहिए।
भारत हमारी मातृ भूमि है हम इसकी संतान है इस प्रकार की शिक्षा देना क्या बुरी बात है।
 विद्याभारती के स्कूलो मे मुस्लिम, ईसाई वर्ग के लगभग 80 हजार छात्र ले रहे शिक्षा

विद्याभारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान की योजना से देशभर में जो विद्यालय संचालित किये जाते हैं उनमें दी जाने वाली
संस्कारक्षम शिक्षा की प्रशंसा समय-समय पर देश के प्रसिद्ध शिक्षाविदों, समाजसेवियों आदि ने की है। जाति, मत, पंथ, सम्प्रदाय के भाव से ऊपर उठकर देशभक्त और समाज के प्रति समर्पण का भाव रखने वाली संस्कारक्षम पीढ़ी का निर्माण करना हमारा लक्ष्य हैं । न्यूनतम शुल्क में उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ-साथ बालक- बालिकाओं के सर्वांगीण विकास हेतु विद्या भारती कटिबद्ध हैं। 

संस्थान की योजनान्तर्गत चलने वाले सभी विद्यालय पंजिकृत लोकन्यासों अथवा पंजिकृत समितियों द्वारा संचालित किये जाते हैं जिनका प्रतिवर्ष नियमानुसार आर्थिक अंकेक्षण (Audit) करवाया जाता है। तथा नियमानुसार इनके निर्वाचन भी करवाये जाते हैं। 

सामाजिक समरसता, सर्वपंथ समभाव तथा सभी विचारों का आदर व सम्मान इस पर हमारे विद्यालयों में विशेष आग्रह है। हमारे
विद्यालयों में मुस्लिम व ईसाई वर्ग लगभग 80000 छात्र शिक्षा ले रहे हैं। जिन्होंने न केवल शैक्षिक दृष्टि से प्राविण्य सूची में भी उत्कर्ष स्थान प्राप्त किये हैं। अनेक छात्रों ने खेलों के क्षेत्र में भी अपने परिवार व विद्यालय के नाम गौरवान्वित भी किया है।
#विद्याभारती
 

अध्यक्ष  सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल थरोला
Share on Google Plus

About kotkhai09usa

0 $type={blogger}:

Post a Comment